This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

लोकसभा चुनाव में NDA ने 291 सीटें जीतीं:आज NDA दलों की बैठक होगी; पीएम ने नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू को फोन कर बुलाया

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 

नई दिल्ली। 18वीं लोकसभा चुनाव में NDA ने 291 सीटों के साथ जीत दर्ज की है। भाजपा को 240 सीटें मिलीं, जो बहुमत के आंकड़े से 32 सीट कम हैं। हालांकि, NDA ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया। इसके साथ ही NDA ने तीसरी बार सरकार बनाने की तैयारी शुरू कर दी है।
आज NDA सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है। इससे पहले NDA ने घटकदलों की बैठक बुलाई है। पीएम ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार और टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू को फोन कर इस बैठक में शामिल होने को कहा है।
मंगलवार शाम चुनाव के नतीजे कुछ साफ होने के बाद पीएम मोदी भाजपा कार्यालय पहुंचे और उन्होंने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। स्पीच देते वक्त उनकी जुबान पर भाजपा कम और NDA का नाम ज्यादा रहा था। 34 मिनट के धन्यवाद भाषण में भाजपा का नाम 6 बार लिया तो NDA (भाजपा के सहयोगी दल) का नाम 8 बार आया।
प्रधानमंत्री ने विशेष तौर पर चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार का जिक्र किया था। उन्होंने दोनों के नेतृत्व में शानदार प्रदर्शन की सराहना की। साथ ही तीसरे कार्यकाल में NDA नेतृत्व में अच्छा काम करने का भरोसा दिया था।
2014 में भाजपा को 278 और 2019 में 303 सीटें मिली थीं। बीते दो चुनावों में अपने दम पर सरकार बनाने वाली भाजपा इस बार अपने सहयोगी दलों पर निर्भर है। पार्टी 240 सीटों पर सिमट गई है, यानी बहुमत से 32 सीट कम। चंद्रबाबू की TDP 15 सीटों के साथ दूसरी और नीतीश की JDU 12 सीटों के साथ तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। दोनों ही पार्टियां इस वक्त भाजपा के लिए जरूरी हैं।
इधर, PM के भाषण से ठीक डेढ़ घंटे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। दोनों ने सरकार बनाने के लिए TDP और JDU से समर्थन के सवाल पर इनकार नहीं किया था। खड़गे ने तो यहां तक कहा कि अभी सब यहीं बता दूंगा तो मोदी जी अलर्ट हो जाएंगे।
--------------------------
पीएम मोदी ने जनता का आभार जताया, कहा ‘देशवासियों की आकांक्षाओं को पूरा करेंगे’
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के इतिहास में ये अभूतपूर्व पल है। वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि NDA की यह जीत, बीते 10 सालों में मोदी ने जिस तरह देश के गरीबों, महिलाओं, पिछड़ों, वंचितों और युवाओं के सपनों को साकार करने के लिए पुरुषार्थ किया है, उसके लिए जनता का आशीर्वाद है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीए को मिले जनादेश के लिए देश की जनता का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि वो विश्वास दिलाते हैं कि सबकी उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। बता दें कि अभी तक के आँकड़ों के मुताबिक़ एनडीए को 290 प्लस सीटें मिल रही हैं।
पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा है कि ‘देश की जनता-जनार्दन ने एनडीए पर लगातार तीसरी बार अपना विश्वास जताया है। भारत के इतिहास में ये एक अभूतपूर्व पल है। मैं इस स्नेह और आशीर्वाद के लिए अपने परिवारजनों को नमन करता हूँ। मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हम नई ऊर्जा, नई उमंग, नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ेंगे। सभी कार्यकर्ताओं ने जिस समर्पण भाव से अथक मेहनत की है, मैं इसके लिए उनका हृदय से आभार व्यक्त करता हूं, अभिनंदन करता हूँ।’
अमित शाह ने कहा कि ‘NDA की यह जीत, बीते 10 सालों में मोदी जी ने जिस तरह देश के गरीबों, महिलाओं, पिछड़ों, वंचितों और युवाओं के सपनों को साकार करने के लिए पुरुषार्थ किया है, उसके लिए जनता का आशीर्वाद है। इस जीत के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को बधाई देता हूँ। यह विजय, मोदी जी की उस अविराम साधना का प्रतिफल है, जो किसी भी कीमत पर रुकना नहीं जानती है। बीते 23 सालों के सार्वजनिक जीवन में बिना एक दिन भी छुट्टी लिए, बिना अपनी परवाह किये, दिन-रात केवल देश और देशवासियों के कल्याण के लिए प्रयासरत रहने के मोदी जी के मैराथन प्रयास की यह जीत है।’